जानिए, नोएडा और गाजियाबाद में किस-किस जगह लग रहे कोरोना टीका

जानिए, नोएडा और गाजियाबाद में किस-किस जगह लग रहे कोरोना टीका

सेहतराग टीम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए देशभर में कोरोना (COVID-19 Vaccine) वैक्सीनेशन अभियान का शुभारंभ किया। वहीं नोएडा जिले में आज से शुरुआत होने जा रही है। यहां पर 6 केंद्र पर कोरोना का टीका लगेगा। हर एक केंद्र में 100-100 स्वास्थ्यकर्मी को टीका लगाया जाएगा। यहां वैक्सीन सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक लगाई जाएगी।

पढ़ें- AIIMS डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने लगावाई कोरोना वैक्सीन, बताईं ये बातें

सेक्टर 27 कैलाश अस्पताल में वैक्सिनेशन को 7वें मंजिल पर 7 बूथ बनाए गए हैं। टीके के बाद 30 मिनट तक निगरानी के लिए तीन कमरे की व्यवस्था की गई है। सीएमओ डॉ. दीपक ओहरी ने शुक्रवार को कैलाश अस्पताल का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इसके अलावा सेक्टर 30 चाइल्ड पीजीआई में वैक्सिनेशन सेंटर ग्राउंड फ्लोर पर बनाया गया है। आकस्मिक स्थिति के लिए इमरजेंसी में 15 बेड आरक्षित किए गए हैं। स्वास्थ्यकर्मियों को एक विशेष कार्ड भी दिया जाएगा। वह सेल्फी पॉइंट में जाकर सेल्फी ले सकता है। चाइल्ड पीजीआई को वेब बूथ बनाया गया है। कयास है कि स्वास्थ्यकर्मी टीके के बाद पीएम या सीएम से बात भी कर सकते हैं। वहीं भंगेल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर वैक्सिनेशन के लिए तीन कमरे बनाए गए हैं। एक वेंटिंग रुम है, दूसरा वैक्सिनेशन और तीसरे में टीका लगने के बाद निगरानी की जाएगी।

ग्रेटर नोएडा में शारदा अस्पताल ग्रेनो, राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स), बिसरख सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) इन स्थानों पर टीका लगेगा।

गाजियाबाद में 4 जगह वैक्सीनेशन होगा

गाजियाबाद में 16 जनवरी को जिले में 4 स्थानों पर वैक्सीनेशन होगा। पहले वैक्सीनेशन के लिए 7 स्थानों का चयन किया गया था। अधिकारियों के अनुसार शासन के निर्देश पर अब 4 स्थानों पर वैक्सीनेशन किया जाएगा। इनमें यशोदा कौशांबी, जिला महिला अस्पताल, संतोष अस्पताल और सीएचसी मुरादनगर शामिल हैं।

28 दिन बाद दी जाएगी दूसरी डोज

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. नीरज त्यागी ने बताया कि आज जिनको टीका लगेगा उनको 28 दिन बाद दूसरी डोज दी जाएगी। एक वायल में पांच एमल दवा है। जिससे 10 लोगों को टीका लगाया जाएगा। एक व्यक्ति को पहली खुराक के रूप में आधा एमएल (0.5 एमएल) दवा दी जाएगी।

प्रक्रिया

लाभार्थी पहले पहचान से संबंधित दस्तावेज दिखाएगा।

टीका लगाया जाएगा और आधे घंटे तक दूसरे कमरे में रहेंगे।

दुष्प्रभाव नहीं होने पर व्यक्ति को घर भेज दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें-

भविष्य में आम सर्दी-जुकाम की तरह बन सकता है कोरोना: वैज्ञानिकों ने कहा

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।